Gujarat Mukhyamantri Mahila Kalyan (Utkarsh) Yojana 2020 – Interest Free Loans to Women SHGs

Mukhyamantri Mahila Kalyan Yojana या Mukhyamantri Mahila Utkarsh Yojana गुजरात सरकार द्वारा शुरू की जा रही है। Mukhyamantri Mahila Kalyan Yojana Online, Mukhamantri Mahila Utkarsh Yojana Apply, Gujarat Mukhyamantri Mahila Utkarsh Yojana पात्रता और अन्य सभी जानकारी इस लेख में आपको दी जाएगी।

गुजरात की राज्य सरकार को अभी तक गुजरात में मुख्यमंत्री महिला कल्याण (उत्कर्ष) योजना के साथ आना है। इस एमएमकेएस 2020-21 योजना में, सरकार। महिलाओं के लिए ब्याज मुक्त ऋण प्रदान करेगा। यह एक ऐसी योजना है जो राज्य की महिलाओं को ऋण प्रदान करेगी, लेकिन ऋण की खासियत यह है कि यह ब्याज मुक्त होगी।

Read More>>>Rajasthan Free Laptop Vitran Yojana

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपानी ने शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं को शून्य प्रतिशत ब्याज पर ऋण की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए मुख्यमंत्री महिला कल्याण (उत्कर्ष) योजना शुरू की है। माना जाता है कि यह योजना राज्य में महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए है। यह उन्हें एक स्थायी जीवन देगा और इस वजह से यह योजना ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों को कवर करेगी।

Gujarat Mukhyamantri Mahila Kalyan Yojana 2020-21

सभी महिला स्वयं सहायता समूह (SHG) मुख्मंत्री महिला उत्कर्ष योजना ऑनलाइन आवेदन / पंजीकरण फॉर्म भरकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इस योजना के तहत, ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं, महिला स्वयं सहायता समूहों को एक लाख रुपये तक का ऋण प्रदान किया जाएगा। लंबे समय तक लॉकडाउन ने आजीविका को अपंग बना दिया है, इसलिए इस कदम की आवश्यकता थी। लेख आगामी योजना को एक अंतर्दृष्टि देने जा रहा है।

शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं को सशक्त बनाने और उन्हें कोरोनोवायरस संक्रमण के बीच जीवित रहने के लिए सक्षम बनाने के लिए मुख्यमंत्री महिला कल्याण योजना शुरू की गई है। सभी महिलाओं को परेशानी मुक्त तरीके से आसानी से ऋण प्राप्त करने में सक्षम बनाया जाएगा। ऋण का ब्याज सीधे गुजरात राज्य सरकार द्वारा बैंकों को भुगतान किया जाएगा।

Read More>>>Ayushman Bharat Yojana 2020

26 फरवरी 2020 को पेश किए गए गुजरात बजट 2020-21 में गुजरात मुखिया महिला कल्याण (उत्कर्ष) योजना शुरू करने की घोषणा की गई थी। यह स्वरोजगार ऋण योजना 17 सितंबर 2020 को शुरू की जाएगी। इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं और स्वयं सहायता समूहों को ब्याज मुक्त ऋण प्रदान किया जाएगा।

Highlights of Mukhya Mantri Mahila Utkarsh Yojana

योजना का नाममुख्मंत्री महिला कल्याण उत्कर्ष योजना
लाभार्थियोंराज्य की महिलाएं
द्वारा लॉन्च किया गयासीएम विजय रूपाणी
पंजीकरण की प्रक्रियाऑनलाइन
वर्गकेंद्रीय सरकार। योजना
उद्देश्य0% ब्याज ऋण प्रदान करने के लिए
लाभ1 लाख तक का लोन
सरकारी वेबसाइटgujaratindia.gov.in/

How to Apply Online for Gujarat Mukhyamantri Mahila Kalyan (Utkarsh) Yojana

स्वयं सहायता समूह को ऑनलाइन पंजीकरण के लिए वेबसाइट पर जाना होगा। योजना शुरू होने के बाद जल्द ही पोर्टल लॉन्च किया जाएगा।राज्य सरकार। गुजरात के रुपये का प्रावधान रखा गया है। गुजरात मुख्मंत्री महिला कल्याण (उत्कर्ष) योजना 2020 के लिए 193 करोड़।

Lending to JLEG in Gujarat Mukhyamantri Mahila Utkarsh Yojana

गुजरात सरकार रुपये तक कुल ऋण देने की योजना बना रही है। संयुक्त देयता और कमाई समूह (JLEG) के रूप में पंजीकृत होने के लिए समूहों को 1,000 करोड़ रुपये। राज्य सरकार कोरोनोवायरस संक्रमण के समय में महिलाओं की आर्थिक जीवन शैली में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए प्रतिबद्ध है। राज्य की Covid सामाजिक-आर्थिक जीवन शैली में, सरकार महिलाओं को एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए प्रतिबद्ध है।

इस नई योजना के तहत, 10 लाख महिलाओं को ब्याज मुक्त ऋण प्रदान करने के लिए काम किया जा रहा है। प्रत्येक समूह में 10 महिला सदस्य होंगे और इन समूहों को सरकार द्वारा ब्याज मुक्त ऋण दिया जाएगा। प्रत्येक समूह में 10 महिलाएं होंगी, जिन्हें 0% ब्याज पर सरकार द्वारा ऋण दिया जाएगा। इस ऋण पर ब्याज की राशि राज्य सरकार द्वारा वहन की जाएगी।

Read More>>>Pradhanmantri Gramin Awas Yojana

Required documents

  • पहचान प्रमाण(आधार कार्ड)
  • मूल निवासी प्रमाण पत्र
  • खाता विवरण
  • SHG कार्ड

Small Business Loans to Women SHGs for Self Employment

इस योजना के सफल क्रियान्वयन से छोटे व्यवसाय उद्यमी बन सकते हैं जबकि नौकरी सृजनकर्ता नौकरी देने वाले नहीं। SHG में महिलाएं तब इस स्वरोजगार ऋण राशि के साथ अपना व्यवसाय शुरू कर सकती हैं और नियमित आय अर्जित कर सकती हैं। मुख्मंत्री महिला उत्कर्ष योजना के तहत ऋण लेने के लिए कोई संपार्श्विक प्रतिभूति या तृतीय-पक्ष की गारंटी की आवश्यकता नहीं होगी।

गुजरात मुख्यमंत्री महिला कल्याण योजना महिलाओं को आत्मनिर्भर और आत्म निर्भर बनाएगी। गुजरात मुख्मंत्री महिला कल्याण (उत्कर्ष) योजना में महिलाओं को आवेदन के लिए कोई आवेदन शुल्क या प्रसंस्करण शुल्क नहीं देना होगा। गुजरात मुख्मंत्री महिला कल्याण (उत्कर्ष) योजना में, ऋण लेने के लिए कोई आवेदन शुल्क और प्रसंस्करण शुल्क नहीं होगा।

1 thought on “Gujarat Mukhyamantri Mahila Kalyan (Utkarsh) Yojana 2020 – Interest Free Loans to Women SHGs”

  1. Having read this I thought it was extremely enlightening. I appreciate you spending some time and energy to put this informative article together. I once again find myself spending a lot of time both reading and leaving comments. But so what, it was still worthwhile!

    Reply

Leave a Comment